Tuesday, December 7, 2010

एक अजीब- सी मुश्किल में हूँ इन दिनों -
मेरी भरपूर नफरत कर सकने कि ताकत 
दिनों -दिन क्षीण पड़ती  जा रही 

अंग्रेजों से नफरत करना चाहता 
जिन्होंने दो सदी हम पर राज किया 
तो शेक्सपीयर  आड़े आ जाते 
जिनके ना जाने मुझ पर कितने एहसान हैं |

मुसलमानों से नफरत करने चलता
तो सामने ग़ालिब आकर खड़े  हो जाते |
अब आप ही बताइए किसी कि कुछ चलती है 
उनके सामने?
सिखों से नफरत करना चाहता
तो गुरुनानक आँखों में छा जाते 
और सर अपने आप झुक जाता 

और ऐ कंबन ,त्यागराज ,मुत्तुस्वामी .............
लाख समझाता अपने को 
कि वे मेरे नहीं 
दूर कहीं दक्षिण के हैं 
पर मन है कि मानता हीं नहीं
बिना इन्हे अपनाये 

और वह प्रेमिका 
जिससे मुझे पहला धोखा हुआ था 
मिल जाये तो उसका खून कर दूं !
मिलती भी है, मगर 
कभी मित्र 
कभी माँ
कभी बहन कि तरह 
तो प्यार का घुट पीकर रह जाता |

हर समय 
पागलों कि तरह भटकता रहता 
कि कही कोई ऐसा मिल जाए 
जिससे भरपूर नफरत करके 
अपना जी हलका कर लूं |

पर होता है ठीक इसका उल्टा 
कोई -न-कोई ,कही- न -कही ,कभी- न -कभी 
ऐसा मिल जाता 
जिससे प्यार किये बिना रह ही नहीं पाता|

इन दिनों मेरा यह प्रेम -रोग बढ़ता ही जा रहा
और इस वहम ने पक्की जड़ पकड़ ली है 
कि वह किसी दिन मुझे 
स्वर्ग दिखाकर ही रहेगा |
                                               -कुवर नारायण कि कविता' प्रेम रोग' से साभार   

No comments:

Post a Comment